Saturday, January 4, 2020

रक्त के प्रकार एवं रक्त का आदान प्रदान। Type of blood, and blood transfusion

सबसे आम रक्त प्रकार क्या हैं? 


आठ मुख्य रक्त प्रकार हैं लेकिन कुछ अन्य की तुलना में अधिक सामान्य हैं। नीचे दी गई सूची में प्रत्येक रक्त प्रकार के साथ दाताओं का प्रतिशत दिखाया गया है: 

O Positive: 35%
O Negative: 13% 
A Positive: 30% 
A Negative: 8% 
B Positive: 8% 
B Negative: 2% 
AB Positive: 2% 
AB Negative: 1%


डेटा दिसंबर 2018 पर आधारित है। प्रतिशत के आंकड़े निकटतम पूर्ण संख्या में लिए गए हैं।




कौन से रक्त प्रकार आपस मे संगत हैं?


आप रक्त दाता से उसी प्रकार के रक्त प्राप्त कर सकते हैं जैसे आप। आप अपने ही ग्रुप के रक्त दाता से रक्त प्राप्त कर सकते है। इसी तरह, आप अपने ग्रुप के व्यक्ति को रक्त प्रदान कर सकते है।

O नेगटिव रक्त को सार्वभौमिक रक्त के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह हर किसी के लिए O नेगटिव की लाल रक्त कोशिकाओं को प्राप्त करना सुरक्षित है।



रक्त के प्रकार कैसे काम करते हैं?


आपका रक्त समूह आपके माता-पिता द्वारा पारित जीन से विरासत में मिला है, इसके लिए दो सबसे महत्वपूर्ण रक्त समूह प्रणाली ABO और Rh हैं।

ABO समूह प्रणाली आपके रक्त के प्रकार का अक्षर भाग देती है और Rh प्रणाली पोसिटिव या नेगटिव भाग देती है।



ABO समूह प्रणाली:


ABO समूह प्रणाली में चार मुख्य रक्त समूह हैं। प्रत्येक समूह महत्वपूर्ण है और हमें यह सुनिश्चित करने के लिए हर समूह से दाताओं की आवश्यकता है कि हमारे पास उन लोगों के लिए सही रक्त है जिन्हें इसकी आवश्यकता है। आप किस समूह से संबंधित हैं, यह आपके रक्त में एंटीजन और एंटीबॉडी पर निर्भर करता है।

एंटीजन शर्करा और प्रोटीन का एक संयोजन है जो एक लाल रक्त कोशिका की सतह को कोट करता है। आपके संयोजन के आधार पर, आपके पास होगा:

१) कोई एंटीजन नहीं
२) A एंटीजन
३) B एंटीजन
४) दोनों A और B एंटीजन

आपके पास प्लाज्मा नामक रक्त के स्पष्ट भाग में एंटीबॉडी भी हैं। एंटीबॉडी ट्रांसफ़्यूज़न में महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली हैं। वे किसी भी 'बाहरी' प्रतिजन को पहचानते हैं और उन्हें नष्ट करने के लिए आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बताते हैं।

इसलिए गलत ABO समूह से किसी को रक्त देना जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

यह ए और बी एंटीजन और इसी एंटीबॉडी की उपस्थिति है जो आपके एबीओ रक्त समूह को निर्धारित करता है।

0 comments:

Post a Comment