Thursday, June 20, 2019

स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ। Sprout's Benefits in hindi.

स्प्राउट्स के सेवन स्वास्थ्य में लाभदायक कैसे:

स्प्राउट्स या अंकुरण दलों या अनाज का अंकुरित हिस्सा है। यह अनाज को पानी मे भिगोकर या अन्य विधि से प्राप्त किया जाता है। स्प्राउट्स जो कि दलों और अनाज का होता है वो अनाज में मौजूद प्रोटीन और विटामिन को बढ़ा हुआ होता साथ ही ये पानी के मिनिरल्स को सोखकर बनता है, इसलिए यह प्रोटीन, विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर का बहुत अच्छा स्रोत बन जाता है। इसमे स्टार्च की मात्रा बहुत कम होती है अतः ये फैट(चर्बी) नही बनने देता साथ ही ये पाचन में बहुत आसान होता है।




आइए जानते है स्प्राउट्स के स्वास्थ्य लाभ:



१) पाचन में सुधार:

स्प्राउट्स में असामान्य रूप से उच्च संख्या में एंजाइम होते हैं। यह शरीर के भीतर विभिन्न पाचन प्रक्रियाओं और रासायनिक प्रतिक्रियाओं को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। एंजाइम पाचन प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और वे भोजन को प्रभावी ढंग से तोड़ने और पाचन तंत्र द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, स्प्राउट्स में मौजूद उच्च फाइबर उन्हें पाचन कार्यों के लिए एक महत्वपूर्ण बढ़ावा देता है। इसका सेवन कब्ज के साथ-साथ दस्त को भी दूर करने का एक शानदार तरीका हैं।


२) यह पाचन अंगों को मजबूत करता है:

स्प्राउट्स में एंजाइमों का खजाना होता है जो आमतौर पर भोजन के माध्यम से उपलब्ध नहीं होता है। यह प्रमुख प्रवाह शरीर के लिए एक किक स्टार्ट का प्रतिनिधित्व करता है, और इसकी पाचन गतिविधि को गंभीरता से प्रभावित कर सकता है। लगभग सभी शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए प्रोटीन आवश्यक है, विशेष रूप से कोशिकाओं के निर्माण और रखरखाव, अंग की मरम्मत, त्वचा पुनर्जनन, हड्डियों के विकास और मांसपेशियों के विकास के लिए। यह उच्च पोषक तत्व भी है, क्योंकि केवल मांसाहार को प्रोटीन का एक पारंपरिक रूप से महत्वपूर्ण स्रोत माना जाता है, क्योंकि स्प्राउट्स शाकाहारी और शाकाहारी लोगों के लिए बहुत अनुशंसित हैं। वे प्रोटीन के उस स्रोत को कई लोगों के लिए बदल सकते हैं।


३) एनीमिया को रोकने में मदत करता है:

यदि आप लोहे के साथ पर्याप्त भोजन का उपभोग नहीं करते हैं, तो आपकी लाल रक्त कोशिका की गिनती कम हो जाती है, क्योंकि आयरन लाल रक्त कोशिका के उत्पादन का एक अनिवार्य हिस्सा है। इसके परिणामस्वरूप थकान, एकाग्रता में कमी, मतली, हल्की-सी कमजोरी और पेट की बीमारी हो सकती है। लोहे (और तांबे, जो स्प्राउट्स में भी पाया जाता है) की उचित मात्रा के साथ अपने लाल रक्त कोशिका की गिनती को बनाए रखने से, आप अपने शरीर में रक्त के परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं, जिससे उनके प्रदर्शन का अनुकूलन करने के लिए अंग प्रणालियों और कोशिकाओं के ऑक्सीकरण में वृद्धि होती है।



४) वजन घटाने में मदत करता है:

स्प्राउट्स उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो पोषक तत्वों में बहुत अधिक हैं लेकिन कैलोरी में बहुत कम हैं। इसका मतलब है कि आप अपने आहार में समझौता करने की चिंता किए बिना उन्हें खा सकते हैं। यह भोजन के बीच स्नैकिंग और ओवरईटिंग को कम कर सकता है, मोटापे की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए दो सबसे बड़ी समस्याएं हैं।

५) दिल की सेहत में सुधार:

स्प्राउट्स ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत हैं, और हालांकि ये तकनीकी रूप से कोलेस्ट्रॉल का एक रूप हैं, उन्हें "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल कोलेस्ट्रॉल) माना जाता है और वास्तव में आपके रक्त वाहिकाओं और धमनियों में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकता है।  स्प्राउट्स की पोटेशियम सामग्री भी रक्तचाप को कम करने में मदद करती है, क्योंकि पोटेशियम एक वासोडिलेटर है, और धमनियों और रक्त वाहिकाओं में तनाव को छोड़ सकता है। यह थक्के को कम करने और एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करते हुए परिसंचरण और ऑक्सीकरण को बढ़ाता है।

६) आंख की देखभाल:

विटामिन ए आंखों के कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाने के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट एजेंट के रूप में कार्य करता है। इस तरह, स्प्राउट्स ग्लूकोमा, मोतियाबिंद, और धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, यह दृष्टि को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है, इसलिए अपने स्प्राउट्स खाएं और दुनिया को थोड़ा और स्पष्ट रूप से देखना शुरू करें!



0 comments:

Post a Comment