Monday, June 17, 2019

बच्चों में पाई जाने वाली मुख्य स्वास्थ समस्याएं। Some Common Health problems in children.

बच्चों में होने वाली समस्याएं:

बच्चों में बीमारियों का खतरा अधिक होता है, ये सभी बच्चे उच्च गुणवत्ता वाली चिकित्सा एवं देखभाल के लायक हैं। एक अभिभावक के रूप में, सबसे महत्वपूर्ण उपचार दिशा-निर्देशों से अवगत होना जरूरी है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके बच्चे को सबसे अच्छी देखभाल मिल पा रही है। यहां जिन उपचारों पर चर्चा की गई है, वे वैज्ञानिक साक्ष्य और सर्वोत्तम प्रथाओं पर आधारित हैं। हालांकि, ऐसे कारण हो सकते हैं कि जिसमे आपको बाल रोग विशेषज्ञ के पास आपके बच्चे के लिए अलग-अलग सुझाव हैं, खासकर यदि आपके बच्चे की चल रही चिकित्सा स्थिति या एलर्जी है। आपका बाल रोग विशेषज्ञ आपके साथ उपचार में किसी भी बदलाव पर चर्चा करेगा। यदि आपके पास अपने बच्चे की उचित देखभाल के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया अपने बाल रोग विशेषज्ञ से चर्चा करें।



यहाँ भारत के कुछ सबसे सामान्य बाल स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में बताया गया है।

सर्दी Cold and Cough:

बच्चों को बहुत अधिक सर्दी होती है - यह महीने में एक बार हो सकता है। सबसे अच्छा उपचार आमतौर पर तरल पदार्थ, आराम और आराम है, यदि एंटीबायोटिक्स ने मदद नहीं की। गले में खराश जो वायरस के कारण होती है, उसे एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता नहीं होती है। उन मामलों में, कोई विशिष्ट दवा की आवश्यकता नहीं है, और आपके बच्चे को सात से दस दिनों में बेहतर होना चाहिए। अन्य मामलों में, गले में खराश एक संक्रमण के कारण हो सकता है जिसे स्ट्रेप्टोकोकल (स्ट्रेप गले) कहा जाता है। लेकिन वे बच्चों में स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से संक्रमित होने की संभावना रखते हैं यदि वे अन्य बच्चे की साथ में हैं या यदि किसी दूसरे भाई-बहन को बीमारी है। यद्यपि स्ट्रेप मुख्य रूप से खांसी और छींक के माध्यम से फैलता है, आपका बच्चा किसी खिलौने को छूकर भी प्राप्त कर सकता है जो एक संक्रमित बच्चे के साथ खेला गया है।



दमा Asthma:

यह एक सांस की परेसानी है, आपका बच्चा शारीरिक गतिविधि के दौरान या जब वह आराम कर रहा हो। या फिर शारीरिक गतिविधि के दौरान खाँसी हो सकती है, तब भी तरह यदि सांस की कमी हो रही है, तो वो अस्थमा का संकेत है। यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे को अस्थमा है, तो अपने डॉक्टर को  जरूर दिखाए और परामर्श के साथ चले।


कान का दर्द Ear Pain:

कान के दर्द के अनेक कारण हो सकते है जैसे कान में संक्रमण (ओटिटिस मीडिया), पानी मे तैराक के कारण (कान नली में त्वचा का संक्रमण), एक ठंड या साइनस संक्रमण से दबाव, दांत दर्द जबड़े खिंचाव या अन्य। अंतर बताने के लिए, आपके बाल रोग विशेषज्ञ को आपके बच्चे के कान की जांच करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके बच्चे के कान में दर्द तेज बुखार के साथ है, या दोनों कान में दर्द शामिल हैं, या यदि आपके बच्चे में बीमारी के अन्य लक्षण हैं, तो आपका बाल रोग विशेषज्ञ यह तय कर सकता है कि एंटीबायोटिक सबसे अच्छा इलाज है।


त्वचा में संक्रमण Skin Infection:

यदि आपके बच्चे बच्चे का कोई संक्रमण संबंधी इतिहास है या फिर आपके परिवार का त्वचा सम्बन्धी इतिहास हो तो उसे भी अपने चिकित्सक को जरूर बताएं, इससे उसे इलाज़ करने में आसानी होगी। बच्चों की त्वचा नाजुक और मुलायम होती है अतः उनपर अधिक कॉस्मेटिक पदार्थों का स्तेमाल नही करना चाहिए क्योंकि उनमें अनेक तरह के केमिकल का स्तेमाल होता है जो कि बच्चो की त्वचा के लिए हानिकारक होता है।


जूँ Lice:

ये छोटे परजीवी खुद को बच्चों के बालों से जोड़ते हैं, अंडे देते हैं और बहुत सारे खरोंच और खुजली का कारण बनते हैं। जब बच्चे पूर्वस्कूली या स्कूल में समूहों में सामाजिककरण शुरू करते हैं तो वे सबसे आम होते हैं। जूँ को हटाने का सबसे अच्छा तरीका एक दांतेदार जूँ कंघी और बहुत सारे सस्ते कंडीशनर के साथ है।



0 comments:

Post a Comment