Saturday, April 27, 2019

फूलों और वनस्पतियों का सेहद में प्रभाव। Health Benefits of Flowers.

फूलों का सेहद में बहुत अच्छा प्रभाव होता है, जिसका स्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता रहा है:

ज्यादातर लोग हर तरह के फूलों का आनंद लेते हैं, आकार, या रूप के कारण इस सुंदरता को प्राप्त करते हैं। सुंदर होने के अलावा, पौधों और फूलों को किसी व्यक्ति के समग्र स्वास्थ्य को उत्तम बनाने में लाभकारी होता हैं।  सुंदरता और जीवन के अलावा जो फूल हमारे घरों और रहने के स्थानों में लगाए जाते हैं, वे फूल स्वास्थ्य में लाभ प्रदान करते हैं। क्या कभी आपने सोचा है कि हम बीमार या अस्पताल में भर्ती मरीजों को फूल क्यों देते हैं? इस लेख में, हम आपको उन फायदों के बारे में बताएंगे जो फूल मनुष्यों को लाभकारी हो सकते हैं।



यहां आपके रोजमर्रा के जीवन के ताजा खिले हुए फूलों से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं:

भावनात्मक स्वास्थ्य सुधार में लाभदायक :

फूलों को प्राप्त करना, चाहे वे किसी अन्य व्यक्ति से भेजे गए हों या आपने उन्हें अपने लिए खरीदा हो, आपको तत्काल मानसिक बढ़ावा देती है। फूलों का एक गुलदस्ता एक संकेत देता है कि जिसने आपको दिया है वो आपकी परवाह करता है, और वो व्यक्ति आपकी भलाई के लिए बहुत कुछ कर सकता है। चमकीले रंगों और सुखदायक खुशबू के साथ एक सुंदर फूल का गुलदस्ता एक ही समय में एक कमरे और आपके मूड को उज्ज्वल कर देता है।



मेमोरी और एकाग्रता में लाभकारी:

बहुत से लोगों के पास एक ऐसा क्षण होता है जहां वे अपनी एकाग्रता को पूरी तरह से खो देते हैं। रिक्त स्थान में पौधों को रखने से एकाग्रता और स्मृति बढ़ाने में मदद मिल सकती है। पौधे हवा को ऑक्सीजन देते हैं, आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ाते हैं और आप अच्छा महसूस करते हैं। आप उन पौधों का चयन कर सकते है जिनका आसानी से देखभाल और संयोजन किया जा सकता है। कुछ ऐसे पौधों  है जिसे सप्ताह में केवल एक बार पानी की आवश्यकता होती है और जल्दी से बढ़ते हैं। कुछ पौधें और फूल मनोरंजक होते हैं, जो खुशियों के साथ ही साथ आपके मस्तिष्क को सुपरचार्ज करने के लिए भी अच्छा होता है।



फूल और पौधे हवा को शुद्ध करते हैं:

फूल एवं वनस्पति किसी भी अन्य पौधे की तरह हवा को शुद्ध करते है हम जिस हवा में सांस लेते हैं, उसे डिटॉक्स करने में आवश्यक भूमिका निभाते हैं। सौभाग्य से प्रकृति के संतुलन बनाने की ये अहम प्रणाली है। इनडोर फूल हमारे घरों में उपयोग किए जाने से कुछ उत्पादों द्वारा उत्पन्न पर्यावरण में विषाक्त गैसों को अवशोषित करते हैं। जब हम स्वच्छ हवा में सांस लेते हैं, तो हमारी सांस प्रणाली के संक्रमण से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती हैं।



तनाव को कम करने में मदत करते है:

अच्छी नींद में मददगार होते है साथ ही तनाव को कम करने के लिए फूलों की गंध बहुत कारगर हो सकती है। मेंहदी की एक ताजा टहनी सिरदर्द और तनाव दोनों में एक साथ मदद कर सकती है। लैवेंडर या कैमोमाइल जैसी कुछ आपकी परेशानियां दूर कर सकती हैं।



फूल त्वचा के लिए अच्छे होते हैं:

फूल का स्तेमाल उज्ज्वल, स्वस्थ त्वचा प्राप्त करने का एक प्राकृतिक तरीका है। जब आप अपने घर या कार्यालय में फूल रखते हैं, तो वे पर्यावरण में नमी जारी करते हैं। नमी आपकी त्वचा को अत्यधिक शुष्क होने से बचाती है। लैवेंडर त्वचा की सूखापन के लिए एक आदर्श उपाय है, यह पर्यावरण को बहुत अधिक नमी जारी करता है जो आपकी त्वचा स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।

0 comments:

Post a Comment