Thursday, April 4, 2019

लहसुन और शहद कई बीमारियों में होता है लाभदायक। Benefits of garlic's and Honey.

लहसुन एवं शहद के लाभ Benefits of Garlic and Honey:

लहसुन और शहद दोनो ही प्राकृतिक गुणों से भरपूर हैं। जहां लहसुन में कई प्रकार के औषधिय गुण होते हैं तो वहीं शहद में शरीर को जवां और ऊर्जा देने का काम करता है। बारिश के मौसम में लोगों को सर्दी-खांसी, जुकाम, गले में इंफेक्शन जैसी कई बीमारी घेरने का खतरा दुगुना बन जाता है। ऐसे में यदि हम कुछ बातों को ध्यान देंगे तो इन बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है। लगभग सभी घरों के किचन में लहसुन और शहद तो जरूर रहते हैं, लेकिन दादी-नानी के घरेलु उपचार के बारे में जानेंगे तो आप भी चौंक जाएंगे। लेकिन यदि दोनों को मिश्रण करके सेवन किया जाए तो आप कई बीमारियों से बच सकते हो। आज हम आपको बता रहे हैं लहसुन और शहद के मिश्रण का सेवन करने से आप किन किन रोगों से आप बच सकते हैं।




१) शरीर का अशुद्धिकरण में मदतगार

लहसुन और शहद का मिश्रण शरीर की गंदगी को अशुद्धिकरण या डीटॉक्स कर देता है। इससे शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है। दैनिक खानपान और कार्य से शरीर मे विषेले तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है जिसे शरीर से बाहर करना जरूरी होता है इस प्रक्रिया को अशुद्धिकरण कहते है।

२) सर्दी जुखाम दूर करने में कारगर


एक चम्मच शहद में लहसुन की 2- 4 कलियां पीस कर मिला लें, फिर इसे गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपका वजन कम तो होगा साथ ही सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी।

३) गले में इंफेक्शन

इंफेक्शन का गले में होना एक आम समस्या है। यह संक्रमण की वजह से होता है। शहद और लहसुन को एक साथ मिलाकर सेवन करने से गले की समस्याएं जैसे गले में सूजन, गले में खराश आदि दूर हो जाती है।

४) बजन घटाने और दिन की बीमारी को दूर रखता है

शहद और लहसुन को मिक्सर में पीस कर जूस बना लें, इसे पीने से कोलेस्ट्रॉल कम रहता है। जिसे पीने से दिल की बीमारी होने का खतरा कम बना रहता है।

५)  ऐसे मजबूत करें इम्यून तंत्र


शरीर में बीमारियों के लगने की मुख्य वजह है हमारे शरीर के इम्यून तंत्र का गड़बड़ रहना या कमजोर रहना। इम्यून सिस्टम को यदि आप मजबूत बनाए रखना चाहते हो तो आप नियमित लहसुन और शहद से बने मिश्रण का सेवन करें।



0 comments:

Post a Comment