Friday, March 22, 2019

क्या आप अक्सर थका-थका महसूस करते हैं? Do you often feel tired?

लगातार थकान महसूस करने की समस्या:

क्या आप अक्सर थका-थका महसूस करते हैं? आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में थकान हो जाती है। काम करते हुए हम लोग अक्सर अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं। आपके आलस्य और थकान की वजह सिर्फ कमजोरी हो ऐसा जरूरी नहीं है। ऐसी लाइफस्टाइल से शरीर को कई नुकसान होते हैं।




लगातार थकान का महसूस होना इनमे से कुछ बीमारियों का सूचक हो सकता है:

अक्सर होने वाली थकान गलत जीवनशैली से लेकर कई रोगों का संकेत हो सकती है।



१. अनीमिया के लक्षण

शरीर में रेड ब्लड सेल घट जाने से अनीमिया की दिक्कत होती है, जिसका एक प्रमुख लक्षण है थकान। आजकल महिलाओं में यह समस्या अधिक पाई जाती है, जिससे बचाव के लिए आयरन से भरपूर भोजन फायदेमंद हो सकता है।

२. अवसाद या डिप्रेशन

अवसाद की स्थिति में भी बहुत अधिक थकान, और कमजोरी महसूस होती है। अवसाद की वजह से थकावट होना आज की जीवनशैली में बहुत सामान्य है। इसलिए लगातार थकावट होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

३. नींद का पूरा न होना

लगातार भागदौड़ भरी जिंदगी और काम के तनाव में नींद की कमी से आजकल हर कोई जूझ रहा है, जिसके कारण आप थकान महसूस करते है।

४. बहुत अधिक चाय-कॉफी

दिन में कई बार चाय-कॉफी का सेवन करने वाले लोगों को थकान जल्दी होती है। कैफीन वाली चीजों के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर और धड़कन की गति तेज होती है जिससे थकान जल्दी होती है।

५. डीहाइड्रेशन

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी यानी डीहाइड्रेशन भी आपको जल्दी थका सकती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें।


लगातार थकान मिटाने का उपाय:



१. खूब सारा पानी

पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। पानी की कमी से शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है जिससे थकावट महसूस होती रहती है, इसलिए पानी खूब पिएं।

२.पौष्टिक आहार

हरी साग-सब्जी का सेवन करेंगे तो शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और शरीर नहीं थकेगा। बचपन से पढ़ते आ रहे हैं कि हमारे शरीर को प्रोटीन युक्त आहार की जरूरत होती है, लेकिन पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के बजाय हम ऊलजलूल चीजें खाते रहते हैं।

३. व्यायाम

अगर हम नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो ना केवल शरीर स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेगी। दिनभर अगर नहीं थके रहना चाहते तो सुबह खुद को एक घंटे थकाइए।


0 comments:

Post a Comment