Wednesday, February 13, 2019

तम्बाकू: स्वास्थ्य पर प्रभाव। Tobacco injuries to health in hindi.

तम्बाकू सेवन से स्वास्थ्य पर असर Tobacco effect on health:


तम्बाकू का सेवन कई प्रकार के रोगों का कारण होता है। तम्बाकू से होने बीमारियों से भारत ही नही सारे विश्व चिंता में है। आयुर्वेद के अनुसार तम्बाकू के सेवन से 54 तरह के रोग होते है। मुख्यतः तम्बाकू के सेवन से मुंह के छाले, दाग, कैंसर, फेफड़े संबंधित बीमारी जैसे दमा, अस्थमा, टीबी होने की संभावना सबसे अधिक होती है। WHO और भारत सरकार की तरफ से कई अभियान चलाया जा रहा है जिससे लोगो को तम्बाकू से होने वाली बीमारियों और स्वास्थ्य पर होने वाले असर की जानकारी पहुँच पाए।
तम्बाकू एक धीमा जहर है जो धीरे धीरे इंसान की जान ले लेता है, सरकार की तरफ से पैकेट पर फोटो विज्ञापन देना जरूरी किया गया है, साथ ही कई राज्यो में विक्री पर प्रतिबंध भी है। परंतु पूर्ण रूप से सभी तम्बाकू उत्पाद पर प्रतिबंध नही है, जिसका कारण सरकार को मिलने वाले राजस्व और उत्पादन और विक्री से मिलने वाले रोजगार को बताया जाता है। परंतु इनसे होने वाली बीमारियों पर खर्च कही ज्यादा है साथ ही लोगो की जिंदगी बर्बाद हो जाती है, जिसकी चिंता सरकार और समाज दोनों को करनी चाहिए।

तम्बाकू क्या होता है What is Tobacco?

तम्बाकू एक प्रकार का निकोटियाना प्रजाति का पौधा होता है, जिसकी पत्तियों को सुखाकर कई तरह के नसीले पदार्थो का उत्पादन किया जाता है। भारत मे तम्बाकू का उत्पादन लगभग 15 राज्यो में होता है साथ ही लगभग 10 तरह की किस्म का तम्बाकू भारत मे उगाया जाता है।
तम्बाकू भारत मे 17बी सताब्दी में पुर्तगाल से भारत आया और इसका उत्पादन और सेवन बहुत तेजी से फैल गया है। भारत मे कई देसी और विदेसी कंपनीया इसके उत्पादों के बनाने और बेचने का काम कर रही है।

भारत मे तम्बाकू से बनने वाले उत्पाद Tobacco product consumption in india:

भारत मे तंबाकू का सेवन विभिन्न तरीके से होता है, जिसमे धुंआ और धुंआ रहित तरीके होते है। परन्तु सभी तरीको में तम्बाकू हानिकारक होता है।
धुंए वाले तम्बाकू उत्पाद:
१) सिगरेट
२) बीड़ी
३) हुक्का
४) चिलम
५) सिगार
६) पाइप 
इनके अलावा भी कई तरह से तम्बाकू का धुयें के रूप में सेवन किया जाता है।

बिना धुंए वाले उत्पाद:

१) खैनी
२) पान या पैन मसाला
३) तम्बाकू सुपारी
४) चबाने योग्य तम्बाकू
५) तम्बाकू मावा
६) तम्बाकू बुझे हुए चूने के साथ।

तम्बाकू और तम्बाकू उत्पाद छोड़ने के उपाय Remedies to quit tobacco and tobacco product:

तम्बाकू का सेवन चाहे किसी भी तरीके से हो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है यह एक धीमा जहर है जिसके सेवन की लत लगती है और ये शरीर को अपनी चपेट में ले लेता है। न मिलने पर बेचैनी होने लगती है, इसके स्तेमाल करने वाले व्यक्ति के साथ परिवार और आसपास के लोग भी प्रभावित होते है।
तम्बाकू के सेवन और लत को छोड़ना परम आवश्यक होता है, इसके कुछ उपाय इस प्रकार है:


१) दृह्न शक्ति: 

तम्बाकू छोड़ना बहुत कठिन होता है परंतु दृन्ह शक्ति से इसे छोड़ा जा सकता है। जब पूरी तरह मन को पक्का कर लेंगे तो आपकी लत छूट जाएगी।

२) दोस्तो और परिवार की मदत: 

परिवार और दोस्तो को चाहिए कि तम्बाकू की लत को छोड़ने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें, उन्हें बार बार याद दिलाना चाहिए कि यह गलत लत है और उसे यह छोड़ना चाहिए।

३) तम्बाकू छुड़वाने वाले च्युंगम: 

बाजार में कई तरह के प्रोजेक्ट उपलब्ध है जो तम्बाकू सेवन को छुड़वाने में मदत करती है उनका स्तेमाल करे।

४) देशी उपाय: 

कुछ देशी उपाय है जैसे सौफ और अजवाइन को भून कर रख ले और थोड़ा थोड़ा ले जब भी तम्बाकू सेवन की इक्षा हो।

५) धीरे धीरे छोड़े: 

तम्बाकू को एक दम से छोड़ना आसान नही होता अतः धीरे धीरे कम करे।


उम्मीद है आपलोगो को यह जानकारी पसंद आई होगी , अपने सुझाव दे और जानकारी शेयर करे।


0 comments:

Post a Comment