Monday, February 11, 2019

फलों के रस के गुण और फायदे। Benefits of Fruit Juice in hindi.

फलों और सब्जियों के रस के फायदे Benefits of fruit and vegetables juice:

फलों और कई सब्जियों के रस में कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी तत्व होते है। फलों की अपेक्षा उनका रस पचाना आसान होता है, तथा उनमें सारे पोषक तत्व होते है जिनको शरीर जल्दी निकाल लेता है। फलों के रस को नियमित रूप से लेने से कई तरह के रोगों को दूर किया जा सकता है। 
फलों का और उसके रस का आयुर्वेद, चिकित्सा के साथ साथ पौराणिक महत्व है , फलों और उनके रस का भोग देवी, देवताओं को दिया जाता है। यह ग्राही होता है साथ ही शरीर को तंदरुस्ती के लिए फायदेमंद होता है।

किसका सेवन उत्तम होता है फल या फलों का रस Whose consumption is best is fruit or fruit juice:

कुछ लोगों का कहना होता है कि फलों के ज्यादा पौस्टिक गुण होते है रस की अपेक्षा में, परंतु इस प्रकार कहना सही नही होता यह शरीर के पाचन पर निर्भर करता है। फलों के रस में उतने ही गुण होते है , साथ ही कमजोर पाचनतंत्र या बीमारी की अवस्था मे इसको पचाना ज्यादा आसान होता है। तथा ये शरीर को जल्द ऊर्जावान बनाता है।


मुख्य पांच फलों के रस के फायदे Benefits of Most Five Fruit Juice:

हमेशा ताजा फलों के रस पीना चाहिए क्योंकि इसके बहुत बड़े फायदे होते है कुछ मुख्य फल के फायदे इस प्रकार है

१) अनार के रस के फायदे Benifts of Pomegranate Juice: 

नार का रस या जूस बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है , यह शरीर के सम्पूर्ण अंगों के लिए लाभदायक होता है। अनार के रस में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए ये त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। अनार के रस हृदय रोग, डाइबटीज और कैंसर जैसी बीमारियों में भी लाभदायक होता है। 
अनार का रस प्रेग्नेंसी में बहुत लाभकारी होता है, खून की कमी को पूरा करने में मदतगार होता है। हड्डियों , बालो और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। दस्त और डायरिया में भी बहुत लाभकारी होता है।



२) मोसम्मी के रस के फायदे Benefits of Seasoning Juice:

मोसम्मी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है साथ ही इसमे विटामिन सी और पोटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इस लिए यह बहुत लाभदायक होता है खासकर गर्मियों में शरीर को संतुलित रखने में कारगर होता है और ये आसानी से हर जगह उपलब्ध रहता है।



३) संतरे के रस के फायदे Benifits of Orange Juice:

संतरे का जूस या रस बहुत लाभकारी होता है गर्मी मे होने वाली डिहाइड्रेडसन की समस्या को दूर करता है, संतरे का रस पाचनतंत्र को मजबूत करता है भूख बढ़ता है। संतरे का रस पेट की अम्लता को नियंत्रित करता है।  रक्तचाप और बदहजमी को ठीक करने में बहुत लाभकारी होता है।



४) एप्पल का रस Benifits Apple Juice :

एप्पल का रस या जूस एक डीटोक्स जूस है। यह शरीर को अशुद्धिकरण करने में फायदा होता है, ये कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। साथ ही लीवर के लिए बहुत लाभकारी हित है।



५) गन्ने का रस Sugarcane Juice:

गन्ने का रस तुरंत ऊर्जा देने वाला लोकप्रिय पेय है। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है, और शुगर कि मात्रा भी 25 से 30 प्रतिसत होता है। गन्ने का रस हड्डियों, त्वचा के लिए लाभदायक होता है। गन्ने का रस लिवर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होते है।




मुख्य पांच फायदेमंद वेजिटेबल के रस Most Five Vegetable Juice :


१) गाजर का जूस Carrots juice
२) सलगम का जूस Beetroots Juice 
३) लौकी का जूस Bottel Gourd Juice 
४) पालक का जूस Spinach Juice
५) खीरे का जूस Cucumber Juice 




दोस्तो आपको यह जानकारी कैसी लगी आप अपने सुझाव दे और जानकारी शेयर करे।


0 comments:

Post a Comment