Monday, January 21, 2019

पाचनतंत्र मजबूत करने के घरेलू उपाय। Tips for strong Digestive System.

पाचनतंत्र Digestive System:


पाचन तंत्र हमारे भोजन को पचाता है और भोजन के पोषक तत्व हमारे शरीर को प्रदान करता है। इसलिए शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है पाचनतंत्र! और इसका मजबूत और सुचारू रूप से काम करना बहुत जरूरी है ताकि शरीर स्वस्थ रहे। पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए जरूरी है कि सुबह सही तरीके से पेट साफ हो , यही स्वस्थ पाचनतंत्र की निशानी है।



क्यों पाचनतंत्र ठीक से काम नही करता Why Digestive System Not working Properly.

अनियमति दिनचर्या, असंतुलित भोजन के साथ साथ तनावपूर्ण जिंदगी सबसे बड़ा कारण है पाचनतंत्र के ठीक से काम न करने का। इसके अलावा अनिन्द्रा, शोक या डिप्रेशन होने पर भी पाचनतंत्र में फर्क पड़ता है। नशीले पदार्थो के सेवन जैसे शराब, सिगरेट, या अन्य नशीले पदार्थो के शेवन से पाचनतंत्र ठीक से काम नही करता।




पाचनतंत्र ठीक रखने के उपाय Tips For healthy digestive system.

१) सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिये: पाचनतंत्र ठीक रखने के लिए पेट का साफ रहना जरूरी है इसलिए सुबह अधिक मात्रा में गुनगुना पानी पिये, उसके बाद नित्य क्रिया करे। यह शरीर के डिटॉक्सीफिकेशन में भी मदत करता है।

२) समयबद्ध तरीके से भोजन: भोजन का समय निश्चित कर उसका पालन करे। यह शरीर के मेटाबोलिज्म को भी मजबूत करता है।

३) भोजन को पचने का समय दे: एक बार भोजन करने के पाश्चात तुरन्त भोजन न करे। हर शरीर का पाचनतंत्र अलग होता है इसलिए अपने शरीर के हिसाब से भोजन में अंतर रखे।

४) भोजन का सुरुआत हल्के भोज्य पदार्थ से करे: भोजन से पहले सुप, सलाद या फल खाएं इसके बाद भोजन करे। जरुरत से अधिक भोजन न करे।

५) भोजन के उपरांत कुछ तरल पदार्थ ले: हो सके तो सुबह नास्ते के बाद फल का जूस , मध्यान भोजन(लंच) के बाद दही या छास और रात्रि भोजन(डिनर) के बाद दूध पिये।

६) भोजन को अच्छे से चवा कर खाएं: यह भोजन को अच्छे से पचने में मदत करता है। साथ ही अधिक फाइबर और कम वसा वाला भोजन करे।

७) अधिक मात्रा में पानी पिये: खाने के लगभग एक घंटे तक पानी न पिएं उसके उपरांत खूब मात्रा में पानी पिये।

८) योग और व्यायाम: नियमित व्यायाम और योग बहुत जरुरी है। अपने बिजी जीवन से कुछ समय निकालकर योग और व्यायाम करें।

सारांश Conclusion

भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से खानेपीने में , सोने में और व्यायाम में अनियमितता होती है जो कई बीमारियों की वजह है ऐसे में अपने स्वास्थ्य का खयाल रखना बहुत जरूरी है।


तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी अपने सुझाव दे और शेयर करे।




0 comments:

Post a Comment