Wednesday, January 2, 2019

वसा खत्म करने वाले भोजन Fat burning foods.

वसा खत्म करने वाले भोजन Fat burning foods :

शरीर में मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण है शरीर में जमा होने वाली वसा या फैट(Fat), और फैट या वसा के बढ़ने की वजह है शरीर का मेटाबॉलिज्म। मेटाबोलिज्म का काम है कि जो हैम खाते या पीते है उसको ऊर्जा में बदलना ताकि हमारा शरीर काम करे।
अगर मेटाबॉलिज्म ठीक से काम नही करता तो भोजन ऊर्जा में परिवर्तित न होकर वसा के रूप में शरीर मे इकट्ठा होता है। मेटाबोलिज्म का ठीक से काम न करने का कारण है आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी, अनिद्रा, तनाव, सेहदमंद भोजन का न करना या जरूरत से अधिक भोजन करना, व्यायाम का अभाव और शारिरिक मेहनत में कमी वगैरह।
तो आपको इन सभी चीजों में ध्यान देना होगा साथ हम बात करने जा रहे है कुछ ऐसे भोजन(Foods) की जो वसा (Fat) जलाने में मदत करते है।

१) जैतून का तेल(Olive Oil): 

जैतून का तेल खाने में और सलाद में इस्तेमाल करना चाहिए ये स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है मोटापे के साथ साथ हृदय रोग को भी दूर करने में मदत करता है। मानसिक रोग और डिप्रेशन को दूर रखने में मदत करता है।

२) ग्रीन टी(Green Tea) : 

रोजाना सुबह ग्रीन टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है शरीर के डिटॉक्सीफिकेशन में मदत करता है। साथ ही साथ ये डाइबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है।

३) ओट्स (Oats) : 

नास्ते में ओट्स खाने से पर्याप्त ऊर्जा मिलती है पेट भी भरता है। ये बहुत हेल्थी है परंतु बाजार में पैकेट में मिलने वाले ओट्स में सोडियम और शुगर होती है तो खरीदते समय ध्यान दे। ओट्स को दूध के साथ पकाकर खाना चाहिए ताकि प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी मिले।

४) तरल पदार्थों का सेवन(liquid Diet) : 


तरल पदार्थों जैसे सूप, जूस, फ्रूट खाने से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है और मोटापा घटाने में मदत मिलती है। साथ ही साथ भरपूर मात्रा में पानी पिये।




५) अंडे का सेवन(eggs) : 

अंडे का सेवन करने से फैट कम होता है और मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है। इसके अंदर उच्च स्तर का प्रोटीन , और जरूरी विटामिन एवम मिनिरल्स होता है, जो कि वजन कम करने में मदत करता है।

तो दोस्तो उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आएगी तो आप अपने सुझाव अवश्य से और शेयर करे।




0 comments:

Post a Comment