Tuesday, January 15, 2019

कान के दर्द का उपाय। Ear pain remedy in hindi

कान के दर्द का उपाय Ear Pain remedy in hindi:


अधिकांश कान दर्द बिना किसी उपचार के अपने आप ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर यह बेहतर नहीं हो रहा है, या यदि आपके पास अन्य, अधिक गंभीर लक्षण हैं, तो आपको डॉक्टर को दिखाने की आवश्यकता हो सकती है। कान दर्द के कई कारण हो सकते हैं, यह सर्दी, फ्लू या संक्रमण का एक प्रारंभिक संकेत हो सकता है। यदि आपको कान का संक्रमण है, तो बुखार और अस्थायी सुनाई देना हो सकती है। ज्यादातर कान का दर्द कि समस्या बच्चों को ही होती हैं, लेकिन वे वयस्कों को भी हो सकता हैं। एक कान का दर्द, एक या दोनों कानों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन अधिकांश समय एक कान में होता है। कान का दर्द कम या तेज हो सकता है, और यह लगातार महसूस हो सकता है।

कान के दर्द को कैसे रोकें How to stop Ear pain:

कान दर्द के जोखिम वाले लोगों को तेज संगीत और पर्यावरणीय शोर से बचना चाहिए। यदि आप जोर शोर से नहीं बच सकते हैं, तो यह एक अच्छा जोड़ी इयरप्लग या शोर-रद्द करने वाले हेडफ़ोन का स्तेमाल करना चाहिए। कान के दर्द को रोकने के लिए, धूम्रपान करने और धुएं के संपर्क में आने से बचें। एलर्जी धूल ये सभी आपके को परेशान कर सकते हैं और कान का दर्द पैदा कर सकते हैं।
सभी विदेशी वस्तुओं को कान से बाहर रखें और, यदि आप तैरते हैं, तो इयरप्लग और एक स्नान टोपी पहनें। हमेशा तैराकी, स्नान, या स्नान के बाद अपने कानों को ध्यान से सूखाने के लिए समय निकालें।

कान दर्द के कारण Causes of Ear pain:

कान का दर्द कान में चोट, सूजन या संक्रमण के कारण हो सकता है। कान दर्द का सबसे आम कारण कान का संक्रमण है। ओटिटिस मीडिया मध्य कान का एक संक्रमण है, जबकि ओटिटिस एक्सटर्ना कान नली का एक संक्रमण है।

कान के दर्द का इलाज Treatment of Ear Pain:

आपका डॉक्टर कान के संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स लिख सकता है, हालांकि कुछ शोध बताते हैं कि एंटीबायोटिक्स हमेशा एक प्रभावी उपचार नहीं हो सकता है।
कुछ देर तक दर्द वाले कान के लिए गर्म मफलर या कपड़े से ढके गर्म पानी की की थैली से सेक ले । लेकिन अगर कान के संक्रमण का संदेह है, तो कान के अंदर के भाग को गीला होने से बचाएं।
ज्यादातर मामलों में, कान का दर्द बिना किसी उपचार के कम हो जाता है, लेकिन यदि यह दूर नहीं जाता है, या अन्य गंभीर लक्षणों के साथ है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

सारांश Summery 

सरीर का हर अंग बहुत महत्त्वपूर्ण है अतः उनका बारीकी से ख़याल रखना चाहिए किसी भी तरह की कमी रखना खतरनाक साबित हो सकता है।

तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी अपने सुझाव दे और शेयर करे।






0 comments:

Post a Comment