Tuesday, January 29, 2019

शरीर के डिटॉक्सीफिकेशन के उपाय। Detoxification of Body in hindi.

शरीर की शुद्धिकरण क्यों जरूरी Why Needs Detoxification?

शरीर के क्रिया कलापो और भोजन और अनियमित दिनचर्या के कारण शरीर मे कुछ विषैले तत्व (टोक्सिन) पैदा होते है जो बहुत नुकसान दायक और कई रोगों के जनक होते है। शरीर इन अशुद्धियों को स्वयं ही बाहर निकल देता है परंतु ठीक से अशुद्धिकरण के लिए कुछ खाद्यपदार्थ और पेय की जरूरत होती है जो शरीर और आंतरिक अंगों के अशुद्धिकरण के लिए मदतगार होते है।

कंहा होता है टॉक्सिन का प्रभाव Toxins Effect on :

टोक्सिन मुख्य रूप से लीवर, किडनी, ब्लड , फेफड़े, आँतो को ज्यादा प्रभावित करता है। सामान्यतः जहरीले तत्व को शरीर त्वचा, फेफड़े आदि के टॉक्सिन को बाहर कर देता है, परंतु खून और लीवर के अशुद्धिकरण के लिए कुछ घरेलू खास पदार्थ कारगर होते है जिनका प्रयोग करके शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन किया जाता है। यह आयुर्वेद में भी व्याख्या की गई है:

१) खीरा : खीरे में लगभग 95% पानी होता है जो शरीर के अनवांछित पदार्थो को जिनमे जहरीले तत्व होते है उनको बाहर निकलने में मदत करता है, तथा शरीर के स्वस्थ रखने में मदत करता है। साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी लाभकारी होता है। आंखों, और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

२) नींबू : नींबू पानी ले साथ मिलकर शरीर वके डिटॉक्सीफिकेशन में मदत करता है। नींबू कई तरह के विटामिन का बहुत अच्छा स्रोत है। जिससे बजन घटाने, रक्तचाप और तनाव को नियंत्रित रखने में कारगर सिद्ध होता है।

३) पानी : खूब पानी पीना चाहिए, तीन से चार लीटर पानी पीना चाहिए, अधिक पानी पीने से पेसाब और पसीने के माध्यम से अनवांछित तत्व और विषेले तत्व निकल जाते है।

४) व्यायाम : व्यायाम एक प्राकृतिक तरीका है शरीर को अशुद्धिकरण करने का। व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखता है और अमग्र विकास करता है।

५) डीटॉक्स वाटर पीने से: डिटॉक्स वाटर पीने से बहुत फायदा होता है, इसे बनाने का तरीका:
कांच के बड़े जग या पात्र में अधिक मात्रा में खीरा के टुकड़े, नींबू के टुकड़े, अदरक और पुदीने के पत्ते, को एक से दो लीटर पानी मे रात भर के लिए छोड़ दे और सुबह पिये। यह बहुत फायदेमंद होता है।

सारांश Conclusion

शरीर मे टॉक्सिन का बनना सामान्य है, पर कुछ हानिकारक पदार्थों के सेवन से यह बढ़ता है जैसे कि सिगरेट और सराब के सेवन से। इसलिए शरीर को डिटॉक्सीफिकेशन जरूरी है।


दोस्तो आपको यह जानकारी कैसी लगी, अपने सुझाव दे और शेयर करे।


0 comments:

Post a Comment