Tuesday, January 8, 2019

मुख्य पांच स्वास्थ्य समश्याये। Top 5 most common Helth issues.

हमारे देश और आसपास बहुत सी स्वास्थ से जुड़ी हुई बहुत सी समस्या है जो कि आधुनिक जीवनशैली , नई तकनीक में बढ़ती निर्भरता से हो रही है। यंहा पर बात है उनमे से मुख्यतः 5 समश्याओं के बारे में जिसे समझना जरूरी है:

१) सारीरिक मेहनत और पोषण
२) तम्बाखू
३) HIV/Aids
४) पर्यावरण प्रदूषण
५) मोटापा या अतिभार

सारीरिक मेहनत और पोषण:

जिस तरह विकास और आगे बढ़ने के लिए नई तकनीक जरूरी है उसी तरह अच्छे स्वास्थ्य के लिए उन तकनीकों पे आश्रित नही रहना जरूरी है। खाये हुए भोजन को पचा कर ऊर्जा में बदलना आवश्यक है, और आवश्यक है शारीरिक मेहनत , व्यायाम, चलना , दौड़ना, योग करना।
साथ ही भोजन ऐसा हो जिसमें सभी पोषक तत्व हो और सही मात्रा में ही भोजन करे। हो सके तो अपने भोजन को प्लान करके समयबध्ध तरीके से करे।

तम्बाखू:

"स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है तंबाखू" सभी को पता है , भारत सरकार भी इसका प्रचार करती है कि तम्बाखू का सेवन न करे। परन्तु उत्पादन, बिक्री, और सेवन में कोई रोक नही है। देश कि बड़ी आबादी इस पर निर्भर हो रही है और कैंसर, अस्थमा जैसी बीमारियों में जकड़ रही है।

HIV/AIDS:

सरकार ने इसके बचाव और बचाव के तरीकों के प्रचार प्रसार में बहुत जोर दिया है, परन्तु फिर भी देश की बहुत बड़ी आबादी इस बीमारी की शिकार हो रही है। ये खतरनाक है क्योंकि अबतक इसके रोकथाम के कारगर टीके, और दवाओं की उपलब्धता नही है।

पर्यावरण प्रदूषण:

पर्यावरण प्रदूषण देश की बढ़ती हुई समस्या है जो की गाड़ी वाहनों के बढ़ते हुए स्तेमाल ,फैक्टरियों से निकलने वाले धुंए और बड़े पैमाने पेड़ो के कटाव से हो रहा है। यह कई सांस से जुड़ी हुई बीमारियों की जड़ है। इससे मौसम में अस्थिरता बन रही है जिससे जल संकट भी बढ़ रहा है।

मोटापा या अतिभार:

असामान्य जीवनशैली, असन्तुलित खानपान और व्यायाम की कमी के कारण आजकल ज्यादातार लोग मोटापा से ग्रस्त है। खाद्यपदार्थ में रासायनिक उर्वरकों के इस्तेमाल से और साथ ही साथ बीमारियों में स्तेमाल होने वाले एलोपेथिक दवाओ के विपरीत प्रभाव से भी अतिभार की समस्या बढ़ रही है। संतुलित खान पान और व्यायाम से इस समस्या से निजात मिल सकता है।



तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी अपने सुझाव दे। और शेयर करे।


0 comments:

Post a Comment