Monday, December 24, 2018

सर्दियों में बालों का ख़याल कैसे रखे। hair care tips for winters.

सर्दियों में बालों का खयाल कैसे रखे:

अक्सर सर्दियों में बालों से जुडी हुई समस्या बढ़ जाती है, तो जरूरी है कि अपने सेहद मंद बालों के लिए सर्दियों के दिनों में ज्यादा खयाल रखें। इन दिनों ठंड के कारण महिलाओ में बालों का धोना कम हो जाता है साथ ही हवा में नमी की कमी और प्रदूषण की मात्रा ज्यादा होने कि वजह से बालों में डेंड्रफ बढ़ जाते है, तो आइए कुछ आसान घरेलू टिप्स जानते है जिससे आपके बाल साफ सिल्की और सुंदर दिखे।

आपके बाल बनायेगा मजबूत: हेड मसाज

बालों की नियमित तौर पर मसाज करनी चाहिए। तेल से या बादाम के तेल से बालों हफ्ते में 2 से 3 बार मसाज की जा सकती है। ठंड के मौसम में तेल में थोड़ा सा नींबू भी डाल लें और इससे बालों की हफ्ते में 1 बार 15 मिनट तक मसाज करें।


एन्टी डेंड्रफ सम्पू का स्तेमाल:

बालों को साफ़ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार माइल्ड शैम्पू का यूज़ करें ताकि आपके बाल हमेशा साफ़ और स्मूद रहें, सर्दियों में ठण्ड के कारण रोज़ बाल धोना मुमकिन नहीं हो पाता। इस वजह से सिर पर गन्दगी जमने से स्कैल्प के छिद्र बंद हो जाते हैं और बाल टूटने लगते हैं।

बालों के पोषण का खयाल:

सर्दियों में बालों की देखभाल के लिए उन्हें विटामिन डी युक्त पोषण देना चाहिए। ये पोषण धूप से भी दिया जा सकता है। इसलिए सर्दियों में धूप सेंकना शरीर के साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है। साथ ही अन्य तेल जैसे बादाम , नारियल, जैतून आदि का प्रयोग करे।

अच्छी एवम हेल्थी डाइट:

अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपको किसी भी तरह की दवाई लेने की जरूरत नहीं है। बालों को झड़ने से रोकने वाले या फिर बालों को बढ़ाने का दावा करने वाली किसी भी तरह की दवा से परहेज करना चाहिए, कई बार ये खतरनाक भी साबित हो सकती हैं।

प्रग्नेंसी के बाद केअर:

डाइट अच्छी एवं हेल्थी रखे ताकि प्रेग्नेंसी के बाद बालों को हेल्थी रखा जा सके। डिलेवरी के बाद भी पोशक तत्वो का मिलना जरूरी है इसलिए अच्छा आहार के ताकि शरीर के साथ बाल भी स्वस्थ रहे क्योंकि अमूमन डिलेवरी के बाद बाल झड़ने लगते है।

आपको जानकारी कैसी लगी अपने शुुझााव देे और कॉमेंट और शेयर करे।

0 comments:

Post a Comment