Thursday, February 7, 2019

पानी कब और कितना पिये। When and how much water is consumed.

शरीर को पानी की जरूरत क्यों होती है Why Body needs water:

मनुष्य के शरीर में लगभग 70℅ पानी होता है, इसलिए पानी शरीर के लिए बहुत आवश्यक जरूरत है। सुचारू रूप से क्रियांवयन के लिए पानी का अहम भूमिका है, चाहे तापमान को नियंत्रित रखना हो, अशुद्धिकरण हो, विषक्त पदाथों को बाहर निकलना हो, शरीर के जरूरी मिनरल्स की अव्यसक्ता को पूरा करना हो या डिहाइड्रेशन से लड़ना हो, कई जरूरतों के लिए पानी बहुत आवश्यक है।
परंतु हमेशा शुद्ध पानी पीना चाहिए , क्योंकि पानी के साथ कई जरूरी पदार्थ शरीर मे जाते है परन्तु अगर पानी शुद्ध नही है तो कई हानिकारक तत्व और विषाणु शरीर मे जाकर शरीर को बीमार करते है।

कब पानी पीना चाहिए When consumed water:

पानी को नियमबद्ध तरीके से पीना चाहिए, क्योंकि पानी का प्रभाव शरीर के सभी तंत्रो पर पड़ता है। इस तरह से कुछ नियम बनाये और कोशिश करे उनको पालन करने का:

१) बैठ कर पानी पीना चाहिए ।
२) थोड़ा थोड़ा करके पानी पीना चाहिए।
३) घूंट घूंट करके पानी पीना चाहिए।
४) भोजन के आधे घंटे पहले पानी पिये।
५) भोजन के उपरांत कम से कम 40 मिनट और हो सके तो एक घंटे बाद पिये।
६) समान्यतः 2-3 लीटर पानी पिये पर अगर गर्म इलाके में है या गर्मी का मौशम है तो 4-5 लीटर पानी पिये।
७) सुबह खाली पेट एक लीटर पानी पिये हो सके तो गुनगुना।
८) सोने से पहले 1 ग्लास पानी पिये।
९) नहाने के बाद 1 ग्लास पानी पिये।
१०) घर से बाहर निकलते समय पानी अवश्य पिये।

पानी पीने का सही समय Correct Time to consume water:

पानी शरीर मे होने वाली कई बीमारियों को दूर करता है इसलिए जब भी पानी की जरूरत महसूस हो पानी अवस्य पीना चाहिए। पानी की ज़रूरतों को नजरअंदाज नही करना चाहिए यह शरीर के लिए हानिकारक होता है। भोजन को ठीक से पचने और पाचनतंत्र की मजबूती के लिए आवश्यक की भोजन करते समय पानी का सेवन नही करना चाहिए।
व्यायाम करते समय भी बहुत सारा पानी का सेवन नही करना चाहिए हो सके थोड़ा थोड़ा वो भी बीच भीच में करना चाहिए।
हमारे शरीर से पानी सबसे ज्यादा मात्रा में किडनी से उसके बाद त्वचा, और आंतों से निकलता है, जिसकी पूर्ति करने के लिए निरन्तर पानी का सेवन करना आवश्यक होता है। 
एक स्वस्थ शरीर की किडनी लगभग 1.5 लीटर पानी निकाल देता है फिर और भी तरीके से पानी बाहर निकलता है, त्वचा से पसीने के द्वारा और आंतों से मल के द्वारा । इसलिए आवश्यक है कि कम से कम 3 लीटर पानी हर दिन पीने की कोशिश करना चाहिए।

किन लोगों को अधिक पानी पीना चाहिए Who need to consume more water:


१) उल्टी और दस्त की समस्या होने पर अधिक पानी पीना चाहिए हो सके तो ORS  के साथ या नामक और शक्कर का घोल बनाकर पीना चाहिए।
२) व्यायाम करने के आधे घंटे बाद , पशीने के माध्यम से अधिक मात्रा में पानी शरीर से बाहर निकल जाता है इस लिए इसकी पूर्ति करने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।
३) गर्मियों के दिनों में अधिक पानी पीना चाहिए इससे लू लगने से बचने में मदत मिलती है। और लू लगने पर भी अधिक पानी पीना चाहिए।
४) अगर बीमार है और दवाओं का सेवन कर रहे है तो अधिक पानी पिये इसके द्वारा दवाओ के साइड इफेक्ट्स को और गर्मी को कम किया जा सकता है।
५) अगर पेशाब में जलन या इंफैक्शन को शिकायत है तो अधिक मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

सारांश Conclusion

पानी मनुष्यों के साथ साथ समस्त प्राणियों और पेड़ पौधो के लिए बहुत आवश्यक है। इसीलिए उचित मात्रा में पानी का सेवन के साथ साथ इसके आरक्षण का भी ध्यान देना आवश्यक है। वैसे तो पृथ्वी पर 80% से अधिक पानी है परंतु पेयजल की मात्रा कम है और तेजी से कम होता जा रहा है, इसलिए जलसंकट का खतरा बढ़ता जा रहा है। जल का दोहन नही संरक्षण की आदत डालनी चाहिए।


तो दोस्तों अपने आसपास साफ सफाई का वातावरण रखे और हँसते मुस्कुराते रहिये । और  यह जानकारी कैसी लगी अपने सुझाव दे और जानकारी को शेयर करे।



0 comments:

Post a Comment