Monday, February 25, 2019

तुलसी के फायदे। Benefits of Tulsi Plant.

तुलसी के पौधे और पत्तियों के फायदे:

हमारी हिन्दू भारतीय संस्कृति में तुलसी का विशेष आयुर्वेदिक और पौराणिक महत्व है। यह पौधा मन और तन दोनो को स्वस्थ रखता है। यह एक ऐसी वनस्पति है जो अपनी औषधीय गुणों के कारण आयुर्वेद दवाओें में सर्वोपरी है। आप अपने घर मे तुलसी का पौधा लगाये और आप निश्चिंत हो जायें क्योंकि इसके नित्य सेवन से जुखाम, खाँसी, पेट दर्द आदि अनगिनत बिमारियों का इलाज छुपा हुआ है। आधुनिक युग में भी कई वैज्ञानिकों ने तुलसी पर शोध कर के इसमें उपस्थित गुणों की पुष्टि की है। तुलसी को पुरे विश्व में ओसियम सेंटम के नाम से जाना जाता है। तुलसी का पूरा पौधा किसी न किसी रूप में आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में उपयोग में लिया जाता है। यह हमारे लिए सिर्फ़ आस्था का प्रतीक ही नही है बल्कि स्‍वास्थ्य का खज़ाना भी है।

तुलसी का किन किन बीमारियों में फायदा होता है:


भारत में सदियों से ही तुलसी के औषधीय गुणों को बहुत महत्ता दी गई है। यह रोग प्रतिरोधक छमता हो बढ़ता है। इनमें से कुछ बीमारिया इस प्रकार है जिनमे तुलसी का सेवन से फायदा होता है:
१) पाचन तंत्र को मजबूत करने में।
२) बुखार आने पर
३) सर्दी जुखाम होने पर
४) सांस की बीमारी में
५) हृदय रोगों में
६) स्किन की समस्या में
७) उल्टी दस्त होने पर
८) लीवर की समस्या में

तुलसी का आध्यात्मिक महत्त्व:

तुलसी को भगवान विष्णु के रूप में माना जाता है अर्थात वो माता लक्ष्मी का रूप है। तुलसी के पत्तो को भगवान विष्णु के भोग में मिलाया जाता है। कहा जाता है तुलसी की पत्तियों के बिना भोग अधूरा रहता है। तुलसी के घर मे स्थापना रखने से सुख शांति आती है तथा घर मे पवित्रता बनी रहती है।




उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी तो अपने सुझाव दे और जानकारी को शेयर करे।

0 comments:

Post a Comment