Sunday, February 10, 2019

भरपूर नींद लेने के फायदे। Benefits of complete sleeping.

भरपूर नींद Complete Sleep:

एक स्वस्थ शरीर को 7-8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है। भरपूर नींद लेने से कई तरह की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। यह तनाव को कम करने में बहुत लाभदायक होता है। आजकल की भागदौड़ और अनियमित जिंदगी में भरपूर नींद की कमी हो रही है जिसकी वजह से कई बीमारियां बढ़ रही है। और बीमारियों से उबरने में भी अच्छी नींद बहुत फायदेमंद होती है। हमारा शरीर नींद के समय अपने आपको अंदर से मरम्मत करता है।


कब सोना सबसे ज्यादा फायदेमंद:

रात की नींद को सबसे ज्यादा उचित माना गया है, दिन के वक्त सोने से बीमारी होने का खतरा होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार सुबह 6 बजे से लेकर शाम को 6 बजे तक घातक माना गया है।  आयुर्वेद के अनुसार बीमारियों की वजह कफ , पित्त और बात के असंतुलन को माना गया है, जो की सभी बीमारियों का कारण होता है।


दिन में सोने के नुकसान:

सुबह 6 बजे से 10 बजे तह शरीर का कफ सबसे ज्यादा सक्रिय होता है। इसलिए सुबह 6 से 10 बजे तक सोने से कफ दोष की बीमारियो जैसे शर्दी, खांसी, हृदय और गले से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा होता है।
सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक शरीर का पित्त सक्रिय होता है, यह भोजन को पचाने के समय होता है इसलिए इस समय सोने से पेट संबंधी बीमारियों का खतरा होता है।
दोपहर 2 से शाम के 6 बजे बात का सक्रिय होने का समय है अतः इस समय सोने से बात संबंधित बीमारियों जैसे जोड़ो का दर्द, अर्थराइटिस, हड्डियों, और रक्त संबंधित बीमारी होने का खतरा होता है। इस लिए दिन में सोना और झपकी लेने की आदत गलत है , दिन में सोना हानिकारक हो सकता है।


कम नींद किन बीमारियों के लिए हानिकारक:

नींद की कमी की बजह से शरीर मे विपरीत प्रभाव होता है जिसकी बजह से कई बीमारियों का खतरा होता है वो इस प्रकार है:


१) दिमाग संबंधित बीमारिया: हम जितना सोते है उतनी देर में शरीर ऊर्जावान हो जाता है परंतु कम सोने की वजह से दिमाग तरोताजा महसूस नही कर पाता जिसका सीधा असर याददाश्त पर पड़ता है और मानसिक समस्या उत्पन्न होती है।

२) किड़नी और हृदय की समस्या: हम जितना कम सोते है शरीर विषक्त पदार्थ को बाहर उतना ही कम निकाल पता है जिसकी बजह से किडनी, हृदय और रक्तचाप की समस्या बढ़ जाती है।

३) कमजोर पाचनतंत्र: कम नींद लेने से पाचनतंत्र कमजोर होता है जो शरीर को भी कमजोर बना देता है। क्योंकि ठीक से भोजन न पचने से भोजन के पोषक तत्वों को शरीर निकाल नही पता।

४) त्वचा रोग: कम सोने से शरीर की शुद्धकरण ठीक से नही हो पाती और त्वचा संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। मनुष्य का शरीर उम्र से ज्यादा दिखने लगता है।

५) मधुमेह: अच्छी नींद न होने के कारण शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और मधुमेह होने का खतरा भी बढ़ जाता है।



सारांश Conclusion:

तो दोस्तों हमेशा हँसते मुस्कुराते रहना चाहिए , आसपास साफ सफाई रखनी चाहिए इससे सकारात्मकता बढ़ती है। खूब नींद ले । जो आपके तनाव को कम करता है और आपके व्यवहार को अच्छा रखता है।





तो दोस्तो उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अपने सुझाव से और जानकारी को शेयर करे।




0 comments:

Post a Comment