Friday, January 11, 2019

तनाव से होने वाली मुख्य स्वास्थ समस्या। Top Health problems related to Stress.

तनाव के कारण होने वाली समस्या Stress related Health problems in Hindi:

तनाव मनुष्य के अंदर बहुत सी घातक स्वास्थ समश्याओं की उत्पत्ति का कारण होता है, ये घातक इसलिए है क्योंकि इसके कारण होने वाली समस्याओं से मृत्यु हो जाती है। सरीर में तनावपूर्ण बनता जाता है और पता नही चलता , व्यक्ति को सब सामान्य लगता है और वो कभी भी किसी घातक वीमारी की चपेट में आ जाता है। तनाव की वजह से होने वाली कुछ स्वास्थ समस्या ये है:

१) हृदय रोग Heart Disease
२) फेफड़ा रोग Asthama 
३) डिप्रेसन Dipression
४) उदर रोग Ulcerative 
५) मोटापा Obesity
६) सरदर्द Headache
७) मधुमेह Diabetes

हृदय रोग Heart Disease

सरीर में तनाव से सबसे ज्यादा खतरा हृदय संबंधी रोग का होता है क्योंकि तनाव की वजह से उच्च रक्तचाप की समस्या होती है जिसके वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

फेफड़ा रोग Asthama

अस्थमा जैसी बीमारियों का वायु प्रदूषण के अलावा एक मुख्य वजह तनाव है। खास तौर पर बच्चों में होने वाले आस्थमा का कारण गर्भावस्था के दैरान मां के द्वारा लिया गया तनाव या धूम्रपान मुख्य वजह है।

डिप्रेशन Depression

तनाव के बढ़ने के कारण इंसान में डिप्रेशन में जाने का खतरा हो जाता। नकारात्मक सोच, घबराहट , बेचैनी होने लगती है। यह तनाव के दौरान पैदा हुए अनिद्रा के कारण होता है। मनुष्य का अपनी सोच और भावनाओं में कंट्रोल कम हो जाता है जिसकी वजह से वो डिप्रेस रहने लगता है।

उदर रोग ulcerative

अनिद्रा की वजह से मनुष्य के पाचन तंत्र में बहुत बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से लीवर और अल्सर जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। हार्मोन का बैलेन्स खराब हो जाने की वजह से इनके अलावा भी बहुत सी बीमारी हो सकती है।

मोटापा Obesity

तनाव की स्थिति में हार्मोन्स का बैलेंस बिगड़ने के कारण मोटापा की समस्या बढ़ जाती है। मोटापा से ग्रस्त इंसान के पेट के आसपास और पैरों में ख़ासकर वसा का जमाव बढ़ जाता हैं। जिसकी वजह से सरीर में मोटापा दिखने लगता है।

सरदर्द Headache

तनावग्रस्त व्यक्ति को सरदर्द से जूझना पड़ता है कभी कभी ये ज्यादा बड़ जाने के कारण माइग्रेन जैसी समस्या बन जाती है। ये सब तनाव में अनिद्रा और हार्मोनल इंबैलेंस के कारण होताहै।

मधुमेह Diabetes

तनाव के कारण सरीर में ग्लूकोज़ का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण मधुमेह होता है साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा होता है।




सारांश Conclusion
तनाव को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी होता है गुस्से पर नियंत्रण और सकारात्मक सोच से तनाव पर काबू पाना आसान होता है, या किसी डॉक्टर से परामर्श ले। क्योंकि ये कई बीमारियों को जन्म देता है जिसकी बजह से आप और आपका परिवार का आर्थिक और मानसिक कष्ट होता है।


तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी अपने सुझाव दे ।और जानकारी को शेयर करे।



0 comments:

Post a Comment