Saturday, January 19, 2019

खसरा का उपचार। Measles or Rubella in Hindi.

खसरा Measles or Rubeola or Rubella:

खसरा एक अत्यधिक संक्रामक वायरल बीमारी है। यह एक रूबेला नामक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन की उपलब्धता के बावजूद विश्व स्तर पर छोटे बच्चों में मृत्यु का एक महत्वपूर्ण कारण है। बच्चों के लिए नियमित खसरा टीकाकरण, और ऐसे राज्य जंहा कम आयु का कवरेज है ऐसे राज्यो में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियानों को चलाया जा रहा है। साथ ही वैश्विक खसरा से होने वाली मौतों को कम करने के लिए प्रमुख सार्वजनिक स्वास्थ्य रणनीतियाँ सारे विश्व मे चल रही है।

खसरा के लक्षण Symptoms of Measles

प्रारंभिक लक्षण, जो आमतौर पर संक्रमण के 10-12 दिनों बाद दिखाई देते हैं, संक्रमित व्यक्तियों के नाक, मुंह या गले से निकलने वाली बूंदों के माध्यम से खसरा फैलता है।
उनमें तेज बुखार, नाक बहना, आंखों में खून आना और मुंह के अंदर छोटे सफेद धब्बे शामिल हैं। कई दिनों बाद यह दाने के रूप में विकसित होता है। चेहरे और ऊपरी गर्दन पर शुरू होता है और धीरे-धीरे नीचे की ओर फैलता है।

खसरा का टीका Vaccine of Measles.

रूबेला नामक टीका पिछले चालीस वर्ष के आसपास से डियावज रहा है यह एक प्रभावी टीका है जो सक्रिय रूबेला वायरस से आधारित है। रूबेला का टीका पूरे जीवन भर के लिए प्रतिरक्षा प्रदान कर सकती है।ल

खसरा में क्या खाएं What to eat in Measles:

१) हल्का भोजन करना चाहिए दलिया एवं खिचड़ी का सेवन करे जिसके कारण सरीर को आराम महसूस हो।
२) हो सके तो फलो का सेवन करे जिसमे पानी की मात्रा ज्यादा होती है। खरगुजा, अंगूर खाये और संतरा और नींबू का सेवन करे जिसके कारण शरीर को वियामिन मिले।
३)  पानी का सेवन ज्यादा करे कम से कम तीन लीटर पानी अवस्य पिये।
४) तेल मसाले और तली हुई पदार्थो का सेवन न करे।

खसरा होने पर क्या करे What to do in Measles:

१) घर पर रहे घूमे फिरे न क्योंकि ये वायरस लोगो के सम्पर्क में आने से फैलता है।
२) ज्यादा से ज्यादा आराम करें क्योंकि ये आपके शरीर को कमजोर करता है।
३) TV और मोबाइल का उपयोग न करे ये आपके आंखों के लिए नुकसान दायक हो सकता है।


सारांश Conclusion 

खसरा एक खतरनाक और जानलेवा हो सकता है ये बच्चो को विशेष रूप से प्रभावित करता है। कई वर्षों पहले ये विश्व भर में महामारी के रूप में फैला था, भारत मे भी इसका बहुत प्रभाव था। इसकी वैक्सीन और दवा उपलब्ध है परंतु खसरा होने से बचने के लिए साफ सफाई और जानकारी आवश्यक है।



तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसी लगी अपने सुझाव दे। और शेयर करे।

0 comments:

Post a Comment