Monday, January 7, 2019

उच्च रक्तचाप का उपाय। How yo control high blood pressure in hindi.

उच्च रक्तचाप और उसका प्रभाव High blood pressure and effect:


 आधुनिक युग मे मशीनों का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है जिससे लोगो को सुविधाएं तो मिल रही है परन्तु उनका शारीरिक व्यायाम कम और आलस्य बढ़ता जा रहा है, जिसका नतीजा है हृदय से सम्बन्धित बीमारियों का बढ़ना। उच्च रक्तचाप भी इनमें से एक है। यह गंभीर हो सकता है और इससे हार्ट अटैक भी होता है। हृदय की गति को नियंत्रित रखना जरूरी है इसलिए समय समय पर इसका रूटीन चेक करवाये।

उच्च रक्तचाप के लक्षण High blood pressure symptoms:

उच्च रक्तचाप होने पर घबराहट, चक्कर आना, हाँथ पांव में झुनझुनाहट, नाक आए रक्त आना और अनिन्द्रा जैसे लक्षण हो सकते है। लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टर से संपर्क करे।

उच्च रक्तचाप में क्या खाएं क्या नही Home remedies and Diet plan for High blood pressure :


१) नमक और सक्कर : नमक का सेवन कम या न करें क्योंकि नमक में मौजूद सोडियम उच्च रक्तचाप का सबसे बड़ा कारण है। इएलिये लो सोडियम नमक का सेवन करे।
सक्कर का इस्तेमाल कम करे, ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है जो कि हानिकारक है।

२) कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करे: खाने में ऐसी चीजों का सेवन कम करे जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय संबंधी तकलीफ और बीमारी बढ़ती है।

३) रोजाना व्यायाम करें जिससे वसा का जमाव कम होता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, बजन कम करता है। लिफ्ट की जगह सीढियों का इस्तेमाल करे।

४) नशीले पदार्थों का सेवन कम या न करें क्योंकि इससे रक्तचाप बढ़ता है साथ ही बजन भी बढ़ता है और हृदय रोग बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

५) तनाव और गुस्से को नियंत्रित रखे। ज्यादा गुस्सा करने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है।




तो आपको ये जानकारी कैसी लगी हमे जरूर अपनी राय से साथ ही सुझाव दे। और शेयर करे।



0 comments:

Post a Comment