Wednesday, December 26, 2018

सिर के दर्द के उपाय। How minimise Headache.

सिर दर्द की परेशानी और उपाय



आज कल की तनाव पूर्ण जीवन शैली में सिर दर्द की समस्या कुछ लोगों को बार-बार तंग करती है। सिर का दर्द कई समस्याओं का सूचक भी होता है, और ये बहुत परेशानिया पैदा करता है। महिलाये अक्सर सिर के दर्द से परेशान रहती है और उपाय खोजती रहती है क्योंकि ये बहुत ही बड़ी समस्या बनती जा रही है,  प्राइमरी स्तर में सिर दर्द की असल वजह पता नहीं चलती, परन्तु वहीं सेकेंडरी स्तर में दर्द किसी हैल्थ प्रॉबल्म की वजह से होता है। 

क्यों होता है सिर में दर्द 

१) ब्रेन ट्यूमर

अगर आपको लगातार बिना किसी वजह से सिर दर्द होने लगे और आसानी से ठीक होने का नाम ही न लें तो यह ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है। इस स्थिति में दर्द लगातार होता है, इसलिए ऐसे दर्द को नजरअंदाज न करें ब्लकि तुरंत डॉक्टर की सला लें। 

२) बुखार

बुखार का सिर दर्द साथ कान और गले मे भी दर्द होता है और ये बुखार की दवा लेने पर ठीक होता है, परन्तु अगर ठीक न हो रहा हो तो डॉक्टर से सलाह ले। बाम का प्रयोग कम से कम करे।

३) दांत या कान का इंफैक्शन 

सिर के आसापास की जगह जैसे कान या दांत में इंफैक्शन होने से भी सिर दर्द हो सकता है। 

४) तनाव

यह आज कल सबसे बड़ी बजह बन गयी है , लगातार तनाव में रहने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिसका दिमाग पर असर पड़ता और तेज दर्द होने लगता है। ऐसे दर्द की स्थिति में तनाव पूर्ण रहने की कोसिस करे, सैर या म्यूजिक का सहारा ले।

५) रक्त चाप का बढ़ना या घटना 

अक्सर लो बीपी के कारण सिर में पूरी तरह ब्लड नही पहुचता या हाई बीपी की समस्या होने पर छाती और सिर दर्द की शिकायत रहती है। अगर आपका भी अचानक से तोज सिर दर्द होने लगे तो अपना बीपी जरूर चैक करवाएं।

६) आंखो की समस्या 

आंखों में समस्या होने की स्थितियों में मस्तिष्क पे जोर अधिक होता है और इस कारण सिर दर्द होने लगता है, तो अगर बार बार होता है तो आंखों की जांच अवश्य करवाये।

1 comment: